Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 in Hindi PDF Download

दोस्तों यहाँ पर हम Rajasthan Computer Instructor syllabus 2022 PDF को Hindi & English में उपलब्ध कराया है जिसे आप यहाँ से पढ़ सकते है और Download भी कर सकते है 

दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की जल्द ही Rajasthan Computer Instructor का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसकी तैयारी में बहुत सारे छात्र महीनों से लगे हुए और उन्हीं में से कुछ छात्र मुझसे टेलीग्राम पर Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 की मांग कर रहे थे इसीलिए eexamsyllabus.in के तरफ से सभी छात्रों के लिए बिलकुल free में Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 के PDF को Hindi & English में उपलब्ध कराया है जिसे आप यहाँ से Download कर सकते है।  

RSMSSB Computer Instructor Selection Process 

दोस्तों जिन्हे नहीं पता है मैं उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि RSMSSB Computer Instructor Selection Process मुख्यतः लिखित परीक्षा पर निर्भर करता है जिसके बारे में नीचे मैंने विस्तार से समझाया है।  

  1. Written Test ( लिखित परीक्षा )
  2. Document Verification (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन )
विषयRSMSSB Computer Anudeshak
पदComputer Anudeshak
कुल पद10157
योग्यता(10+2) & Diploma
परीक्षा का मोडऑफलाइन
आवेदन का मोडऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटrsmssb.rajasthan.gov.in
RSMSSB Computer Instructor Selection Process 

RSMSSB Computer Instructor Exam Pattern 

दोस्तों यहाँ पर हमने RSMSSB Computer Instructor Exam Pattern के बारे में पूरे विस्तार से टेबल और महत्वपूर्ण बिंदुओं में समझाया है जिसे आप यहाँ से पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो। 

  • परीक्षा में दो पेपर होते है पेपर-1 और पेपर-2 
  • पेपर-1 और पेपर-2 में 100-100 प्रश्न पूछे जाते है 
  • पेपर-1 और पेपर-2 100-100 नंबर का होता है 
  • पेपर-1 और पेपर-2 , 2-2 घंटे का होता है 
  • पेपर-1 और पेपर-2 में ⅓ का नेगेटिव मार्किंग होता है 
प्रश्न पत्रप्रश्नों की संख्याअंकसमय
Paper -110010002 Hours
Paper -210010002 Hours
RSMSSB Computer Instructor Exam Pattern 

Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 in Hindi & English 

दोस्तों यहाँ पर हमने Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 के बारे में पूरे विस्तार से समझाया है जिसे आप यहाँ से पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते है और साथ ही में हमने इसके PDF को भी उपलब्ध कराया है जिसे आप यहाँ से Download कर सकते है और अपने आगे की तैयारी को लेकर चल सकते है।  

Join For Free PDF

नोट :- दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की राजस्थान कंप्यूटर टीचर के 2 पेपर होते है।  पेपर-1 , पेपर-2 जिसके बारे में नीचे मैंने विस्तार से समझाया है आप यहाँ से पढ़ कर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

1.Rajasthan Computer Teacher Syllabus Paper -1

  • A(i) राजस्थान की कला और संस्कृति, इतिहास, भूगोल, सामान्य विज्ञान और करंट अफेयर्स।
  • (ii) निम्नलिखित बिंदुओं को शामिल करने में सामान्य योग्यता:
  • A तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता।
  • B. निर्णय लेना और समस्या का समाधान करना।
  • C. सामान्य मानसिक क्षमता।
  • D. मूल संख्या – संख्याएं और उनके संबंध, परिमाण के क्रम, आदि। (कक्षा X स्तर)
  • E. डेटा इंटरप्रिटेशन – चार्ट, ग्राफ़, टेबल, डेटा पर्याप्तता, आदि (कक्षा X स्तर)

2.Rajasthan Computer Teacher Syllabus Paper -1

  • (i) शिक्षाशास्त्र
  • (ii) मानसिक क्षमता: निर्णय लेना और समस्या हल करना। डेटा इंटरप्रिटेशन, डेटा पर्याप्तता, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रमुख विकास।
  • (iii) मूल संख्या: संख्याएं और उनके संबंध, परिमाण के क्रम, आदि। (कक्षा X स्तर)
  • (iv) डेटा इंटरप्रिटेशन: चार्ट, ग्राफ, टेबल, डेटा पर्याप्तता, आदि (कक्षा X स्तर)
  • (v) कंप्यूटर के मूल सिद्धांत: संख्या प्रणाली, अंकगणितीय संचालन, कंप्यूटर भाषा की विभिन्न श्रेणियों का परिचय। इनपुट और आउटपुट डिवाइस के कार्यात्मक विवरण।
  • (vi) प्रोग्रामिंग फंडामेंटल्स: सी, सी ++, जावा, डॉट नेट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएल), मशीन लर्निंग। पायथन और ब्लॉक चेन। प्रोग्रामिंग, डेटा प्रकार (अंतर्निहित और उपयोगकर्ता परिभाषित), चर का दायरा, ऑपरेटरों की प्राथमिकता, नियंत्रण प्रवाह, कार्य, सरणी पॉइंटर्स, संरचनाएं और यूनियन, गणना किए गए डेटा-प्रकार और फ़ाइल हैंडलिंग, कमांड लाइन तर्क।
  • (vii) C++ और JAVA का उपयोग कर ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग: ऑब्जेक्ट और क्लासेस। वंशानुक्रम, बहुरूपता। ईवेंट और अपवाद हैंडलिंग, फ़ाइलें और स्ट्रीम।
  • (viii) डेटा संरचनाएं और एल्गोरिदम: सार डेटा प्रकार, डेटा संरचनाओं के रूप में सरणी, भंडारण के लिए लिंक्ड सूची v/s सरणी, स्टैक और स्टैक संचालन, कतार, बाइनरी पेड़, बाइनरी सर्च पेड़, ग्राफ और उनके प्रतिनिधित्व, सॉर्टिंग और खोज, प्रतीक टेबल।
  • (ix) एल्गोरिदम: ट्री ट्रैवर्सल। शाखा और बाध्य और लालची तरीके, एल्गोरिदम की जटिलता।
  • (एक्स) डिजिटल लॉजिक सिस्टम: बूलियन एक्सप्रेशन, के-मैप्स। टीटीएल और सीएमओएस लॉजिक फैमिली, हॉल्ट फुल एडर्स, सब ट्रैक्टर्स और मल्टीप्लेक्सर का इस्तेमाल करते हुए कॉम्बिनेशन लॉजिक डिजाइन, सिंक्रोनस सीक्वेंशियल सिस्टम डिजाइन
  • (xi) कंप्यूटर संगठन और वास्तुकला: कंप्यूटर की वॉन-न्यूमैन वास्तुकला। रजिस्टर और सूक्ष्म संचालन, नियंत्रण तर्क। प्रोसेसर एड्रेसिंग और बस संगठन। प्रोसेसर इनपुट/आउटपुट और डीएमए। मेमोरी संगठन और कैश सुसंगतता।
  • (xii) ऑपरेटिंग सिस्टम: सीपीयू शेड्यूलिंग। डेडलॉक, मेमोरी मैनेजमेंट, फाइल सिस्टम, डिस्क शेड्यूलिंग। वितरित वातावरण और RPC में क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर की अवधारणा। प्रोसेस, थ्रेड्स और उनका सिंक्रोनाइज़ेशन रियल टाइम OS: क्लॉक सिंक्रोनाइज़ेशन और टास्क शेड्यूलिंग। सिस्टम इनिशियलाइज़ेशन, बूटिंग और उपयोगकर्ता खातों को संभालना। बैकअप और पुनर्स्थापना, Linux के लिए Boume शेल प्रोग्रामिंग।
  • (xiii) डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली: ई-आर मॉडल, संबंधपरक बीजगणित, कलन और डेटाबेस। ईमानदारी की कमी। ट्रिगर, सामान्यीकरण, और अनुक्रमण। लेनदेन प्रसंस्करण, समवर्ती नियंत्रण और संबंधपरक डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली (आरडीबीएमएस)
  • (xiv) सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग: सिस्टम डेवलपमेंट लाइफ साइकिल सिस्टम मॉडलिंग के चरण। सॉफ्टवेयर आवश्यकता विनिर्देश और डीएफडी। सॉफ्टवेयर परीक्षण, सॉफ्टवेयर परियोजना प्रबंधन का परिचय।
  • (xv) डेटा और कंप्यूटर नेटवर्क: नेटवर्किंग का विकास। डेटा संचार शब्दावली, ट्रांसमिशन मीडिया। नेटवर्क डिवाइस। टीसीपी/आईपी और ओएसआई/आईएसओ संदर्भ मॉडल, विभिन्न परतों के कार्य, भौतिक मीडिया की विशेषताएं, भौतिक परत में बहुसंकेतन, मध्यम पहुंच प्रोटोकॉल, 802.3, 802.4, 802.5, 802.11 लैन प्रौद्योगिकियों का परिचय, आईपी प्रोटोकॉल जिसमें रूटिंग और भीड़ नियंत्रण शामिल हैं। टीसीपी और यूडीपी, डीएनएस।
  • (xvi) नेटवर्क सुरक्षा: परिमित स्थान में समूह, अंगूठियां और क्षेत्र, यूलर और फर्मेट की प्रमेय, प्रारंभिक परीक्षण, सुरक्षा सेवाएं और तंत्र, डीईएस, एईएस, आईडीईए, आरएसए एल्गोरिदम सहित सममित और असममित एन्क्रिप्शन, सममित और असममित एन्क्रिप्शन में कुंजी प्रबंधन, संदेश प्रमाणीकरण और हैशिंग, ईमेल सुरक्षा, वायरस और विश्वसनीय सिस्टम, नेटवर्किंग (LAN&WAN), सुरक्षा, एथिकल हैकिंग।
  • (xvii) संचार की मूल बातें: चैनल क्षमता, क्षीणन, संचार हानि, मुक्त स्थान के माध्यम से ईएम तरंगों का प्रसार (मुक्त स्थान मॉडल को छोड़कर)। पीसीएम और डेल्टा मॉड्यूलेशन, डब्ल्यूडीएम, जीएसएम और सीडीएमए आधारित संचार प्रणालियों का संक्षिप्त परिचय।
  • (xviii) वेब विकास: HTML/DHTML, HTML का उपयोग करके वेब पेज ऑथरिंग, दस्तावेज़ ऑब्जेक्ट मॉडल अवधारणा और दस्तावेज़ ऑब्जेक्ट मॉडल का महत्व। गतिशील HTML दस्तावेज़ और दस्तावेज़ ऑब्जेक्ट मॉडल। कैस्केडिंग स्टाइल शीट (सीएसएस) का परिचय। एक्स्टेंसिबल मार्क-अप लैंग्वेज (एक्सएमएल)। PHP और Java Script का बेसिक।

Benefits Of Rajasthan Computer Teacher Syllabus 

बहुत सारे छात्र मुझसे यह सवाल बार-बार पूछ रहे थे की  Rajasthan Computer Teacher Syllabus को पढ़ने से हमें क्या फायदा होगा तो मैं उन्हे बताना चाहूंगा की इसे पढ़ने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा क्यों की किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमे उसके सिलेबस के बारे  में अच्छे से पता होना चाहिए ताकि हम अपनी तैयारी अच्छे से कर पाए , और हमें यह भी समझ आसके की परीक्षा में किन-किन टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछा जा रहा है , हमे अपनी तैयारी करने से पहले किन-किन टॉपिक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि हम ज्यादा से ज्यादा  नंबर ला सके परीक्षा में। 

Read Also :-

( FAQ )

क्या हम यहाँ से Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 को Download कर सकते है ? 

जी हां आप यहाँ से Rajasthan Computer Teacher Syllabus 2022 को Download कर सकते है

क्या हम यहां से Rajasthan Computer Teacher Exam Pattern , Selection Process के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है ? 

जी बिल्कुल आप यहाँ से Rajasthan Computer Teacher Exam Pattern , Selection Process के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

Rajasthan Computer Teacher का पेपर कितने भाग में होता है ? 

Rajasthan Computer Teacher का पेपर पूरे 2 भाग में होता है पेपर-1 और Paper-1 

Rajasthan Computer Teacher का पेपर कितने नंबर का होता है ? 

Rajasthan Computer Teacher का पेपर 200 नंबर का होता है।  

Conclusion 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह Rajasthan Computer Teacher Syllabus आर्टिकल अच्छे से समझ आया होगा और आपके मन में इससे सम्बंधित जितने भी सवाल रहे होंगे आपको उन सारे सवालो के उचित जवाब मिल गए होंगे लेकिन फिर भी अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल हो तो आप मुझसे नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल को पूछ सकते है मैं आपके सारे सवालों का जवाब जरूर दूंगा।  

Leave a Comment