[Pre+Mains] PPSC PCS Syllabus 2022 PDF in Hindi & English

दोस्तों यहाँ पर हमने Punjab Public Service Commission Syllabus 2022 , Exam Pattern , Selection Process के बारे में विस्तार से Hindi & English में समझाया है और साथ ही में इसका PDF भी दिया है 

दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की जल्द ही PPSC PCS का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसकी तैयारी में बहुत सारे छात्र महीनो से लगे हुए थे और उन्ही में से कुछ छात्र मुझसे टेलीग्राम पर PPSC Syllabus 2022 , Exam Pattern , Selection Process के बारे में जानकारी की मांग कर रहे थे इसलिए eexamsyllabus.in के तरफ से सभी छात्रों के लिए बिलकुल Free में PPSC Syllabus 2022 PDF को Hindi & English में उपलब्ध कराया है जिसे आप यहाँ से Download कर सकते है।  

PPSC PCS Selection Process & Exam Pattern 

दोस्तों जिन्हें नहीं पता हैं मैं उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की PPSC PCS Selection Process मुख्यतः 3 चरण में पूर्ण होता है जिसके बारे में  नीचे मैंने पूरे विस्तार से समझाया है।  

  • Prelims ( प्रीलिम्स )
  • Mains ( मेंस )
  • Interview ( इंटरव्यू ) 

PPSC PCS Pre + Mains Exam Pattern 2022

दोस्तों यहाँ पर हमने PPSC PCS Pre + Mains Exam Pattern 2022 के बारे में पूरे विस्तार से समझाया है जिसके बारे में आप यहाँ से जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

1.PPSC PCS Pre Exam Pattern 2022 

दोस्तों यहाँ पर हमने PPSC PCS Pre Exam Pattern 2022 के बारे में महत्वपूर्ण बिंदुओं और टेबल के माध्यम से समझाया है जिसे पढ़ कर आप जानकारी ले सकते है। 

नोट :- दोनों पेपर 120 मिनट लंबे होंगे, जिसमें नेत्रहीन छात्रों को अतिरिक्त 20 मिनट आवंटित किए जाएंगे। ध्यान दें कि प्रारंभिक परीक्षा के पेपर I और II में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। पीपीएससी 2022 परीक्षा की तैयारी के लिए, यहां प्रारंभिक परीक्षा का परीक्षा पैटर्न देखें 

Join For Free PDF
पेपरविषयों का नामप्रशनअंककुल अंकअवधि
पेपर – Iसामान्य अध्ययन1002/1que2002 hours
पेपर – IIसिविल सेवा योग्यता परीक्षा (सीएसएटी)802.5/que2002 hours
PPSC PCS Pre Exam Pattern 2022 

2.PPSC PCS Mains Exam Pattern 2022 

दोस्तों जो छात्र PPSC PCS Pre की परीक्षा को पास कर जाते है सिर्फ उन्हीं छात्रों को PPSC PCS Mains Exam Pattern 2022 के लिए बुलाया जाता है जिसके बारे में नीचे मैंने पूरे विस्तार से समझाया है।  

नोट :- प्रीलिम्स क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा जो कि मेन्स परीक्षा है। मुख्य लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों में से, प्रत्येक श्रेणी में विज्ञापित रिक्तियों की संख्या के तीन गुना से अधिक उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा के लिए पीपीएससी परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है 

पेपरविषय नामअधिकतम अंकअवधि
पेपर – Iसामान्य अंग्रेजी100 marks3 hours
पेपर – IIसामान्य पंजाबी (केवल गुरुमुखी लिपि में उत्तर दिया जाना है)100 marks3 hours
पेपर IIIसामान्य निबंध (अंग्रेजी/गुरुमुखी लिपि में उत्तर देने के लिए)150 marks3 hours
पेपर IVसामान्य अध्ययन पेपर 1 (इतिहास, भूगोल और समाज)250 marks3 hours
पेपर वीसामान्य अध्ययन पेपर 2 (भारतीय संविधान और राजनीति, शासन और अंतर्राष्ट्रीय संबंध)250 marks3 hours
पेपर VIसामान्य अध्ययन पेपर 3 (अर्थव्यवस्था, सांख्यिकी और सुरक्षा मुद्दे)250 marks3 hours
पेपर VIIसामान्य अध्ययन पेपर 4 (विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, समस्या-समाधान और निर्णय लेना)250 marks3 hours
PPSC PCS Mains Exam Pattern 2022 

PPSC Interview Process 2022 

दोस्तों PPSC Interview के लिए सिर्फ उन्हीं छात्रों को बुलाया जाता है जो छात्र Pre & Mains की परीक्षा को पास कर लेते सिर्फ उन्हीं छात्रों का पर्सनालिटी टेस्ट किया जाता है , और उनके पर्सनालिटी के अनुसार उन्हें नंबर दिया जाता है। 

PPSC PCS Pre + Mains Syllabus 2022 

दोस्तों यहाँ पर मैंने PPSC PCS Pre + Mains Syllabus 2022 के बारे में पूरे विस्तार से Hindi & English में समझाया है जिसे पढ़ कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

Prelims Syllabus 2022

विषयपाठ्यक्रम
हर रोज विज्ञानपदार्थ की अवस्थाएँ, परमाणुओं की संरचना, कार्बन की बहुमुखी प्रकृति। अम्ल, क्षार, लवण, धातुओं में क्षरण, साबुन की क्रिया। पृथ्वी पर विकास, समुद्री और स्थलीय जीवन। मानव शरीर और जीवन प्रक्रियाएं, पोषण, रोग – कारण और रोकथाम, संक्रामक रोग और जीवन शैली रोग सभी विषय इस पाठ्यक्रम में शामिल हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण और टीकाकरण, एचआईवी/एड्स, तपेदिक, पोलियो और अन्य बीमारियों में पहल आर्किमिडीज सिद्धांत, गति के बल-नियम, और गुरुत्वाकर्षण ऊर्जा – गतिज और क्षमता। प्रकाश – प्रतिबिंब और अपवर्तन – अवधारणाएं और अनुप्रयोग। ध्वनि – प्रसार और प्रतिबिंब- अवधारणाएं और अनुप्रयोग। विद्युत प्रवाह – अवधारणाएं और अनुप्रयोग। कंप्यूटर और दूरसंचार – अवधारणाएं और अनुप्रयोग।
पर्यावरण अध्ययनवायुमंडल की संरचना और संरचना। सौर प्रणाली – गर्मी संतुलन और तापमान। वायुमंडलीय परिसंचरण और मौसम प्रणाली, जल चक्र। जलवायु परिवर्तन – जीवाश्म ईंधन, ग्रीनहाउस गैसें, नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ विकास तंत्र, कार्बन क्रेडिट। जल – महासागर, नदियाँ, हिमनद, झीलें, भूजल, आदि। प्रदूषण और विषाक्तता आदि।
राजनीतिक सिद्धांत और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्थाभारतीय संविधान की मूल विशेषताएं, प्रावधान, अनुसूचियां, प्रमुख संशोधन। पंचायती राज. चुनाव – जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, चुनावी सुधार। क्षेत्रवाद और गठबंधन की राजनीति का उदय। आजादी के बाद से भारतीय राज्य के लिए सशस्त्र चुनौतियां।
भारत का इतिहाससिंधु घाटी सभ्यता। आर्य और वैदिक युग। जैन धर्म और बौद्ध धर्म। मौर्य गुप्त काल। इस्लाम का आगमन और सल्तनत काल (राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक)। भक्ति आंदोलन। मुगल (औरंगजेब तक राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक)। यूरोपीय शक्तियों का आगमन और ब्रिटिश शासन का आगमन। 1857 का विद्रोह। ब्रिटिश शासन और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन (1857-1947)
दुनिया के इतिहासपुनर्जागरण और यूरोप में औद्योगिक क्रांति। 1776 की अमेरिकी क्रांति। 1789 की फ्रांसीसी क्रांति। 1917 की रूसी क्रांति। प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध।
भारतीय अर्थव्यवस्थाभारतीय आर्थिक विकास (1950-1991) – प्रमुख आर्थिक नीतियां, सार्वजनिक क्षेत्र का प्रभुत्व, बैंक राष्ट्रीयकरण, आदि। पंचवर्षीय योजनाएँ – प्रमुख लक्ष्य और मुख्य उपलब्धियाँ। 1991 से उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण का युग – प्रमुख नीतियां, निर्णय और परिणाम। 1991 से भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन – विकास, राजकोषीय और राजस्व घाटा, व्यापार, वाणिज्य और भुगतान संतुलन, मुद्रास्फीति, सेवा क्षेत्र की वृद्धि। प्रमुख चुनौतियाँ और प्रतिक्रियाएँ – कृषि और खाद्य सुरक्षा, औद्योगीकरण, गरीबी उन्मूलन और रोजगार, ग्रामीण और शहरी बुनियादी ढाँचा, सामाजिक क्षेत्र – स्वास्थ्य, शिक्षा, आदि।
भूगोलजनसंख्या – वितरण, घनत्व, वृद्धि और तुलना। प्रवासन – प्रकार, कारण और परिणाम। मानव विकास। मानवीय समझौता। भूमि संसाधन और कृषि। जल संसाधन। खनिज और ऊर्जा संसाधन। विनिर्माण उदयोग। भारत में योजना और सतत विकास। परिवहन और संचार। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार। चयनित मुद्दों और समस्याओं पर एक भौगोलिक परिप्रेक्ष्य।
सामयिकीराष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व
पंजाबभूगोल: भौगोलिक और कृषि-जलवायु क्षेत्र, नदियां, जल संसाधन, पानी का बंटवारा, जनसांख्यिकी, मानव विकास सूचकांक लोग, समाज और संस्कृति: पंजाब के इतिहास में प्रमुख व्यक्तित्व, धार्मिक आंदोलन, प्रमुख धर्म और आध्यात्मिक व्यक्तित्व, पंजाबी साहित्य, लोकगीत , प्रदर्शन कला, ललित कला और शिल्प इतिहास: सूफी, संत और गुरु, लोधी और मुगल, सिख शासक, ब्रिटिश काल, पंजाब में राष्ट्रवादी आंदोलन, स्वतंत्र भारत में पंजाब। अर्थव्यवस्था: कृषि, पशुपालन, औद्योगिक और सेवा क्षेत्र, प्रमुख व्यवसाय, विकास और आर्थिक विकास, सार्वजनिक वित्त (केंद्र-राज्य के वित्तीय मुद्दों सहित), सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थान, सहकारी समितियां आदि।

PPSC Paper-II Civil Services Aptitude Test

बुनियादी संख्यात्मक कौशलसंख्याएं, परिमाण, प्रतिशत, संख्यात्मक संबंध प्रशंसा
समझबूझ कर पढ़नापंजाबी और अंग्रेजी भाषा की समझ, विलोम और समानार्थक शब्द, व्याकरण और वाक्य निर्माण
कौशलसंचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल
तार्किक विचारविश्लेषणात्मक और मानसिक क्षमता
डेटा विश्लेषणग्राफिक प्रस्तुतियाँ, चार्ट, टेबल, स्प्रेडशीट
PPSC Paper-II Civil Services Aptitude Test

Mains Syllabus 2022

अनुभागविषयनिशान
खंड एकबोधगम्य (अनदेखा मार्ग) – एक अनदेखी मार्ग जिसके बाद प्रश्नों का उत्तर दिया जाना है10 अंक
प्रिसिस राइटिंग- पैसेज को 1 / 3rd . तक संक्षेपित किया जाना है10 अंक
पत्र लेखन- (200 शब्द)10 अंक
निबंध लेखन (कोई भी सामान्य विषय 300 शब्द)10 अंक
अनुवाद10 अंक
खंड बीव्याकरण50 अंक
Mains Syllabus 2022

इसे भी पढ़े…

( FAQ )

क्या हम यहां से PPSC PCS Pre + Mains Syllabus 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है ? 

जी बिल्कुल आप यहाँ से PPSC PCS Pre + Mains Syllabus 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

क्या हम यहां से PPSC PCS Pre + Mains Syllabus 2022 PDF के Hindi & English में Download कर सकते है ? 

जी बिल्कुल आप यहाँ से PPSC PCS Pre + Mains Syllabus 2022 PDF के Hindi & English में Download कर सकते है।  

Conclusion 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छे से समझ आया होगा और आपके मन में इससे संबंधित जितने भी सवाल रहे होंगे आपको उन सारे सवालो के उचित जवाब मिल गए होंगे लेकिन फिर भी अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई और सवाल कोई और सवाल हो तो आप मुझसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है मैं आपके सारे सवालो के जवाब जरूर दूंगा।  

1 thought on “[Pre+Mains] PPSC PCS Syllabus 2022 PDF in Hindi & English”

  1. Sir pre ke lie books ur jo qualifying subjects h unke lie books ur mains ke lie books suggest krdije ur kese smart study krre yeh bhi bata dijye i have no body to tell about these exam . It’s my first time and there is no body who explained me well… related.to.this

    Reply

Leave a Comment